Ticker

6/recent/ticker-posts

PDF फाइल क्या है और पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाएं।

PDF या "पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट" एक ऐसा फाइल फॉर्मेट है जिसमें दस्तावेज़ों को संग्रहीत करने और साझा करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह फॉर्मेट कंप्यूटर सॉफ्टवेयर Adobe Acrobat द्वारा विकसित किया गया था।

PDF फाइल क्या है और पीडीऍफ़ फाइल कैसे बनाएं      

PDF फाइल एक ऐसी फाइल होती है जिसमें दस्तावेज़ का आकार, रंग, फ़ॉन्ट, इमेज और अन्य संदर्भों को संग्रहीत करने के लिए एक विशेष समान संरचना उपयोग की जाती है। इसलिए, इस फाइल फॉर्मेट में दस्तावेज़ का संरचन और लुप्त होने से बचाया जाता है।

Read More: ऑनलाइन नए पैन कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

PDF फाइल आसानी से साझा की जा सकती है और किसी भी उपयोगकर्ता के द्वारा संदर्भित होने में सुविधा प्रदान करती है। यह फाइल फॉर्मेट सामान्यतया ई-बुक, पुस्तक, सर्टिफिकेट, फॉर्म, निविदाएं, रिपोर्ट, प्रश्नोत्तरी और अन्य तरह के दस्तावेज़ों के लिए उपयोग किया जाता है।


PDF फाइल क्या है और पीडीएफ फाइल कैसे बनाएं 

पीडीएफ़ एक ऐसी उपयोगी सॉफ्टवेयर है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी टैक्स्ट (Text ) को जो की आपके Word से हो या Excel से और आपके powerpoint से इसे आप आसानी से बना सकते है इसके लिए आपको Online PDF Converter की जरूरत होगी 


PDF क्या है | पीडीएफ कैसे बनाएं |



Online PDF Converter

आपके Word,Excel Powerpoint इन मे से कोई भी फाइल और टैक्स्ट हो आप इन्हे अपने PDF File  बना कर रख सकते है और जब आवश्यक हो तो देख सकते है । आपके कंप्यूटर और स्मार्टफोन के लिए कई सारे ऑनलाइन साइट और एंड्राइड ऐप उप्लबध है जिससे आप अपने किसी भी फाइल को पीडीऍफ़ फाइल मे convert कर सकते है या फिर किसी भी फाइल को पीडीऍफ़ मे ओपन कर सकते है ।

 पीडीऍफ़ कैसे बनाएं : Pdf converter Sites

किसी अन्य  सिस्टम या Device  मे डाउनलोड कर सकते है कुछ pdf converter है जिसकी मदद से आप अपने किसी भी फाइल को पीडीऍफ़ मे convert कर सकतें है ।
 

Online PDF Converter Site:

  1. Freepdfconvert: अपनें Word, Excel, PowerPoint, PDF या अन्य फ़ाइल का चयन करें  जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं और फिर उसको अपलोड कर दे कुछ सेकंड वेट करें इसके बाद आपका फाइल convert हो जाएगा ।
  2. online2pdf: आप ऑनलाइन Word, Excel, PowerPoint, PDF या अन्य फ़ाइल को अपलोड करें जिसे आप कनवर्ट करना चाहते हैं। इसके बाद आपका फाइल convert  हो जाएगा ।
  3.  ilovepdf: यह भी ऑनलाइन साइट जहां से आप अपने फाइल्स को पीडीऍफ़ मे बदल सकते है ।
  4. Soda pdf:इसमें आप अपने किसी भी फाइल्स को पीडीऍफ़ मे Convert कर सकते है । और किसी फाइल के फॉर्मेट को देख सकते है ।
  5. Adobe:पीडीऍफ़ के लिए पॉपुलर Adobe PDF Converter इसके एंड्राइड ऐप और ऑनलाइन साइट दोनों आपको मिल जाएँगे । 

 पीडीऍफ़ रीडर एंड्राइड ऐप: PDF Android App 

पीडीऍफ़ रीडर के लिए कई सारे एंड्राइड ऐप भी उप्लब्द है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है इसमें किसी फाइल को ऑनलाइन अपलोड करने के बाद आप कभी  भी पढ़ सकते है । कुछ खास पॉपुलर एंड्राइड ऐप है ।

  1. Adobe Acrobat Reader App
  2. PDF Reader App
  3. PDF Reader App
  4. Xodo PDF Reader and Editor 
  5. Ilove PDF 
 Conclusions :

इस पोस्ट मे आपने पीडीऍफ़ ,pdf के बारे मे जानकारी प्राप्त  कि पीडीऍफ़ क्या है और पीडीऍफ़ कैसे बनाया जाता है
इसमें आपको Online PDF Converter के बारे मे बताया गया साथ ही कौन से PDF Android App के बारे मे बताया गया । 
आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी पसंद आयी होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो हमारे इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया पर शेयर करें ।
यदि आपका तकनीक से समन्धित कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट करें साथ ही हमारे सोशल मीडिया साथ को फॉलो करें लाईक करें । 



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ